Apple यूजर्स नहीं कर पाएंगे फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सऐप के इस फीचर का इस्तेमाल

नई दिल्ली/एजेंसी(realtimes) अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी ऐपल (Apple) अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव के बाद आईफोन यूजर्स अपने फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सऐप के जरिए इंटरनेट वॉयस कॉल फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस बदलाव से ऐपल , Facebook जैसी कंपनियों को झटका देने की तैयारी में है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर जैसे ऐप्स में मौजूद वॉयस कॉलिंग फीचर हमेशा बैकग्राउंड में रन करता रहता है। यानी कि इसका इस्तेमाल न होने पर भी यह बैकग्राउंड में प्रोसेसिंग चलती रहती है।

दरअसल, फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सऐप जैसे ऐप्स फोन कॉल कनेक्शन को तेजी से लगाने के लिए एक फीचर को बैकग्राउंड में चलाते रहते हैं, जिसे वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VOIP) के नाम से जाना जाता है। Whatsapp वीओआईपी को एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन की सुविधा देती है। फॉक्स बिजनेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फीचर से फेसबुक और दूसरी कंपनियां यूजर के फोन से डेटा कलेक्ट करती रहती है। अब ऐपल ने अपने नए आईओएस (iOS) में इसे रोकने की योजना बना रही है। इस आईओएस को कंपनी इस साल के आखिर तक में जारी करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *