AIDCF के फैसले से केबल TV हुआ सस्ता, 130 में मिलेंगे 150 चैनल

नई दिल्ली(realtimes) ऑल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन () ने फैसला किया है कि ग्राहकों को अब 130 रुपये में 150 स्टैण्डर्ड चैनल प्रोवाइड कराए जाएंगे। मंथली टीवी बिल को घटाने के लिए टेलीविज़न पोस्ट की खबर के अनुसार के प्रेसीडेंट एसएन शर्मा ने ट्राई के सचिव को इस बारे में लिखा है। जब से नया टैरिफ लागू हुआ है तब से इस ऑर्डर की लगातार आलोचना हो रही थी।

पहले कस्टमर्स को 150 चैनल्स देखने के लिए 170 से ज्यादा रुपयों का भुगतान करते थे। अभी तक के नियम के हिसाब से डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स को डीडी चैनल सहित 100 एसडी चैनल प्रोवाइड करना होता था। अभी तक सब्सक्राइबर्स को 100 चैनल देखने को  मिलते थे। इससे ज्यादा चैनल देखने के लिए प्रति चैनल के हिसाब से उन्हें 20 रुपये देने पड़ते थे। इस हिसाब से देखा जाए तो 150 चैनल देखने के लिए आपको जीएसटी के साथ एनसीएफ चार्ज के तौर पर 170 रुपये का भुगतान करना पड़ता।

फेडरेसन का किया गया ये बदलाव केबल टीवी सब्रक्राइबर्स के लिए ही लागू है डीटीएच सब्सक्राइबर्स को इसका लाभ उठाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। ट्राई ने इस साल डीटीएच और केबल नेटवर्क के लिए नए टैरिफ की घोषणा की थी। टैरिफ घोषणा के बाद सब्सक्राइबर्स का मंथली बिल पहले से बहुत ज्यादा हो गया।  ट्राई ने सब्सक्राइबर्स के टीवी के बिल को कम करने के लिए नए टैरिफ नियमों को लागू किया था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *