सभी को 2 अक्टूबर तक मिलेगा सस्ता राशन : मंत्री अकबर

राजीव भवन में कार्यकताओं और आम लोगों से मिले

रायपुर(realtimes) खाद्य, वन एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में प्रदेश भर से आये कांग्रेस कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियो और आम लोगो से मुलाकात कर उनकी समस्याओं का निराकरण किया।

कार्यकर्ताओ से मुलाकात के बाद उपस्थित संवाददाताओ से चर्चा करते हुए मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि राज्य में सभी को यूनिवर्सल फुड सिक्योरिटी योजना के तहत 2 अक्टूबर तक सस्ता चावल मिलने लगेगा। इसके अलावा पौधारोपण की निगरानी के लिए वन विभाग एक डेश बोर्ड बना रहा है जिससे पौधों की आफिस से ही लाइव निगरानी की जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि युनिवर्सल फुड सिक्योरिटी योजना में राज्य के सभी परिवारों का राशन कार्ड बनाया जाएगा। वर्तमान में 65 लाख परिवार प्रदेश में निवास करते हैं। इन परिवारों में से 58 लाख परिवारों का राशन कार्ड है, शेष 7 लाख परिवार जिसमें 5 लाख इनकम टेक्स पेयी हैं। इन सभी का राशन कार्ड बनाया जाएगा। विभाग से आदेश हो चुके हैं और राशन कार्ड बनना शुरू होकर 2 अक्टूबर तक सभी को राशन उपलब्ध कराना है। इस योजना के लिए सरकार ने 4 हजार करोड़ रुपए का बजट आबंटित किया है। सभी को 35 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा। इनकम टेक्स देयकों को 10 रुपए प्रति किलो के अनुसार चावल मिलेगा।

मंत्री मो अकबर ने कहा कि जुलाई में वन विभाग की ओर से पौधारोपण किया जाता है। इस बात की शिकायत मिल रही थी कि पौधा रोपण के बाद उसका रखरखाव नहीं होता है। इसलिए विभाग अब डेश बोर्ड बना रहा है जिसके माध्यम से रोपे गए पौधों की लाइव निगरानी की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य की पांच नदियों खारून, संकरी, शिवनाथ आदि नदियों के दोनों किनारों पर 5 सौ मीटर में वृक्षारोपण की योजना है इसकी सतत् निगरानी पर्यावरण विभाग करेगा। इसके साथ ही औद्योगिक वृक्षारोपण के लिए प्रदेश के सभी उद्योगों से राशि एकत्र की जा रही है उसके बाद वृक्षारोपण किया जाएगा।

हाथी अभ्यारण्य के सवाल पर उन्होंने कहा कि केन्द्र ने 4 प्रोजेक्ट बादलखोल, तमोर पिंगला, सेमरसोत और लेमरू को नोटीफाइड करने को कहा था लेकिन पिछली सरकार ने तीन को नोटीफाइड किया और लेमरू बच गया है। इस लेमरू को नोटीफाइड कर हाथी अभ्यारण्य बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वन्य जीवों की हत्या पर कड़ी कार्यवाही की जाती है, पिछले दिनों धमतरी में हुई हिरणों की मौत के मामले में एक व्यक्ति पर कार्यवाही की गई है। इस तरह के आवेदन आ रहे हैं पर उन्होंने कहा कि ज्यादातर आवेदन रोजमर्रा की समस्याओं, स्थानांतरण आदि के आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं सहित आम जन के आवेदन प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *