गांधी विचार पद यात्रा का कारवां चल पड़ा

कंडेल गांव जहां गांधी जी ने किया था आंदोलन

रायपुर(anwar qureshi@realtimes) छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के कंडेल गांव में जहां 1920 में महात्मा गांधी आंदोलन में शामिल होने आए थे, वहीं से राज्य की कांग्रेस सरकार ने गांधी विचार पद यात्रा शुरु की है। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,उनके मंत्रिमंडल के मंत्रियों की मौजूदगी में 4 अक्टूबर से पदयात्रा शुरु हो गई है। ये यात्रा 10 तारीख को रायपुर के गांधी मैदान में समाप्त होगी। इस दौरान रास्ते में कई स्थानों पर सभाएं होगी।

Chhattisgarh,
Dhamtari,
Kandel Village,
Mahatma Gandhi,
Protest,
Congress,
Pad yatra,

गांधी जी की 150 वीं पुण्यतिथि को यादगार बनाने के लिए राज्य सरकार ने विधानसभा में दो दिनों का विशेष सत्र आयोजित किया था। इस सत्र में गांधी जी से जुड़े पक्ष-विपक्ष पर चर्चा हुई। राज्य सरकार ने गांधी जी के रास्ते पर चलने का संकल्प भी पारित कराया है। इस पूरे साल को कांग्रेस सरकार गांधी जी के नाम पर समर्पित कर रही है। दो दिनों के विधानसभा सत्र के बाद 4 से लेकर दस तक सरकार के सभी मंत्री,कांग्रेस के सभी विधायक, पार्टी संगठन, मोर्चा संगठनों से जुड़े पदाधिकारी इस पद यात्रा में शामिल हो रहे हैं। शुक्रवार को धमतरी के कंडेल में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम,मंत्री रविंद्र चौबे,मोहम्मद अकबर,ताम्रध्वज साहू, उमेश पटेल,प्रेमसाय सिंह, जयसिंह अग्रवाल, अनीला भेंडिया, राज्य सभा सदस्य छाया वर्मा शामिल हुए।

कंडेल क्यों है खास

1920 में तब की अंग्रेज सरकार ने कंडेल गांव के किसानों पर नहर का पानी चोरी करने का आरोप लगाया, कई किसानों पर हजारों रुपए का जुर्माना किया गया था। अंग्रेजों के फैसले का विरोध करते हुए बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव ने आंदोलन शुरु कर दिया था। इस आंदोलन में शामिल पंडित सुदंर लाल शर्मा ने  महात्मा गांधी को आंदोलन की जानकारी देते हुए यहां आकर आंदोलन में शामिल होने का आमंत्रण दिया। गांधी जी ने इसे स्वीकार किया, तब सुंदर लाल शर्मा गांधी जी को कलकत्ता से यहां लेकर आए थे। छत्तीसगढ़ के इतिहास में कंडेल सत्याग्रह के नाम से दर्ज है। गांधी जी रायपुर भी आए, वे बूढ़ापारा के शुक्ल भवन में जहां रूके थे, जिस जगह पर वे बैठे वहां एक चबूतरा बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *