देश में आज लोहड़ी की धूम, जानिये क्यों मनाया जाता है ये त्यौहार

रायपुर: (Realtimes) लोहड़ी  आज यानि 13 जनवरी को देशभर में लोहड़ी का त्यौहार मनाया जा रहा है. यह त्यौहार खास तौर पर पंजाब और हरियाणा में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. यह त्यौहार हिंदू धर्म के प्रमुख त्यौहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले आता है है. इस बार चूंकि सूर्य मकर राशि में 15 जनवरी को रात 2 बजकर 23 मिनट पर प्रवेश करेगा लिहाजा मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. कुछ लोग लोहड़ी 14 जनवरी को मनाएंगे तो वहीं कई लोग 13 जनवरी को ही लोहड़ी मना लेंगे.

क्यों मनाते हैं लोहड़ी ?

शरद ऋतु के आखिर में जब फसलों की कटाई का समय होता है, तब लोहड़ी का त्यौहार मनाया जाता है. लोहड़ी का त्यौहार दरअसल प्रकृति को फसल की अच्छी पैदावार के लिए ऊपर वाले का शुक्रिया अदा करने के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन फसलों की कटाई की जाती है. इस दिन किसान प्रकृति से यह विनती करते हैं कि भविष्य में भी उनके खेतों की पैदावार अच्छो हो.

ऐसे मनाएं लोहड़ी

लोहड़ी का त्यौहार शाम के वक्त पूरे ढोल नगाड़ों के साथ पूरी धूमधाम से मनाया जाता है. शाम को लोग अपने घरों के बाहर लोहड़ी जलाते हैं. जिसमें मूंगफली, गजक, तिल से बनी चीजें और मक्के से बना सामान डालकर अग्नि की परिक्रमा की जाती है. पुरुष और महिलाएं इस दौरान पारंपरिक वस्त्र धारण करते हैं. पंजाबी लोकगीतों से पूरा समां गूंज जाता है. इस दिन दुल्ला भट्टी को लोग याद करते हैं जिन्होंने पंजाब की लड़कियों की रक्षा की थी.

इस त्यौहार को वसंत ऋतु के आगमन के तौर पर भी मनाया जाता है. लिहाजा रवि की फसलों से उपजे अन्न को अग्नि में समर्पित करते हैं, नई फसलों का भोग लगातक देवताओं से धन और संपन्नता की कामना की जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *