गृह मंत्री अमित शाह ने ली केन्द्रीय मंत्रियो की बैठक

Home Minister Amit Shah, Central Cabinet, Office, Meeting,

नई दिल्ली(realtimes) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गाेयल और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्री के कार्यालय में शाम करीब तीन बजे हुई बैठक में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और पेट्रोलियम मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। सूत्रों के अनुसार बैठक में ईरान से तेल खरीदने पर प्रतिबंध में अमेरिकी रियायत वापस लिये जाने से उत्पन्न स्थिति और उसके प्रभावों पर चर्चा की गयी। बैठक में पेट्रोलियम पदार्थों से संबंधित मुद्दों और स्थिति से निपटने के लिए उठाये जाने वाले कदमों तथा भविष्य की योजना पर भी व्यापक बातचीत हुई।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने ईरान से तेल आयात करने वाले देशों पर पिछले वर्ष प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी लेकिन भारत सहित आठ देशों को इसमें छह महीने की रियायत दी थी। अमेरिका ने गत मई के शुरू में इस रियायत को समाप्त कर दिया। उस समय सरकार ने कहा था कि अमेरिकी रियायत समाप्त होने का देश में तेल की आपूर्ति पर असर नहीं पड़ेगा क्योंकि सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था कर ली है। फिलहाल भारतीय तेल कंपनी ईरान से तेल आयात नहीं कर रही हैं। ईरान के साथ परमाणु समझौते के टूट जाने के बाद अमेरिका ने गत वर्ष उस पर प्रतिबंध लगा दिये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *