सभी परिवारों को मिलेगा सस्ती दर पर राशन – मंत्री अकबर

पिपरिया और बोड़ला में किया नए राशन कार्ड के वितरण की शुरुआत

कवर्धा() वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री ()मोहम्मद अकबर() सोमवार को अपने कवर्धा विधानसभा ()क्षेत्र के पिपरिया और बोड़ला नगर पंचायत में नवीनीकृत राशन कार्ड  वितरण शिविर में शामिल हुए। उन्होंने बोड़ला नगर पंचायत के 1110 नवीनीकृत राशन कार्ड और पिपरिया के 1251 नवीनीकरण राशन कार्ड का हितग्राहियों के हाथों में वितरण कर शिविर का शुभारंभ किया। मंत्री अकबर की उपस्थिति में सभी पात्र हितग्राहियों के नाम पढ़ कर सुनाया गया।

नवीनीकृत राशन कार्ड वितरण सभा को संम्बोधित करते हुए कहा कि जिनका नाम छूट गया होगा उन्हें घबराने या परेशान होने की जरूरत नही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने नई नीति बनाकर प्रदेश के 65 लाख परिवारों को राशन के दायरे में लाया है। प्रदेश के सभी परिवारों को राशन सामग्री मिलेगा। उन्होंने जिनका नाम छूट गया है वे अपना राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दे। नए राशन कार्ड बनाने की शुरूआत 11 सितम्बर से शुरू हो रहा है, वे लोग भी आवेदन कर सकते है, जिन परिवारों को इस योजना से वंचित रखा गया था। उन्होंने कहा कि हमने जो वायदा किया था, उन सभी वायदे को छत्तीसगढ़ सरकार पूरा कर रही है। उन्होंने वार्तालाप शैली में बताया कि किसानों का कर्जा माफ किया। बिजली बिल हाफ किया। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए धान को 25 सौ रुपए में समर्थन मूल्य में खरीदा गया। इस साल भी 25 सौ रुपए समर्थन मूल्य में धान खरीदी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य शासन ने सबको रियायती दर पर राशन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता के साथ राशन वितरण के लिए राशन कार्डों का सत्यापन अभियान चलाया गया। सभी राशन कार्डों का सत्यापन कर नवीनीकृत राशन कार्ड का वितरण किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने निर्णय लिया है कि मजदूर से लेकर बड़े किसान को रियायती दर पर चावल उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिनका नया राशन कार्ड नहीं बन पाया है उनके नए कार्ड बनने तक उनके पूराने कार्ड से ही राशन मिलेगा। इस अवसर पर उन्हांने राज्य सरकार द्वारा राज्य की जनता के हितों में किए जा रहे जनकल्याणकारी कार्यों के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारियां दी।

मंत्री अकबर ने कहा कि राज्य सरकार ने बहुत कम समय में ही अधिकांश वायदों को पूरा कर चुकी है। आने वाले समय में शीघ्र ही सभी वायदों को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने किए गए वायदों के अनुसार 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य की दर पर धान की खरीदी, किसानों के अल्पकालीन कृषि ऋण को माफ एवं बिजली बिल को आधा करने जैसे अनेक निर्णय लेकर उसको अमल किया है। हमने राज्य के सभी परिवारों को राशन कार्ड के दायरे में लाने का वायदा किया था, जिसका कार्य प्रारंभ हो चुका है। राशन कार्ड बनाने का कार्य दो अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। श्री अकबर ने कहा कि राज्य में अब गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने के अलावा किसान, मजदूर तथा कोटवार से लेकर समाज के सभी वर्गों के लोगों को उनके परिवार की सदस्य संख्या के आधार पर चावल प्रदान किया जाएगा। नई नीति में एक व्यक्ति वाले परिवार को हर माह 10 किलो, दो व्यक्ति वाले परिवार को 20 किलो, तीन से पांच व्यक्ति वाले परिवार को 35 किलो, छह व्यक्ति वाले परिवार को 42 किलो और 10 व्यक्ति वाले परिवार को 70 किलो प्रतिमाह चावल मिलेगा। इस प्रकार प्रति व्यक्ति 7 किलो चावल हर माह दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *